Latest News
You are here: Home / News / लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 91 सीटों पर मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 91 सीटों पर मतदान जारी

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। तीसरे चरण में दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश समेत 11 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इनमें दिल्ली की सभी 7 सीटों, हरियाणा की 10 सीटों और केरल की 20 सीटों के अलावा यूपी की 10, बिहार की 6, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 9, महाराष्ट्र की 10, ओडिशा की 10 सीटों के साथ-साथ छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर और तीन केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान, लक्षद्वीप और चंडीगढ़ की 1-1 सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।INDIA-ELECTION-VOTERS

अगर आंकड़ों पर गौर करें तो 2009 में इन 91 सीटों पर कांग्रेस को 51, बीजेपी को 17, समाजवादी पार्टी को 1, बहुजन समाज पार्टी को 6, लेफ्ट को 4 और निर्दलीयों और अन्य छोटे दलों को 12 सीटें मिली थीं।

पिछले चुनाव में दिल्ली की सभी 7 सीटें कांग्रेस के हाथ लगी थीं, लेकिन इस बार उसके आगे बीजेपी ही नहीं आम आदमी पार्टी की भी चुनौती है। यूपी की जिन दस सीटों पर तीसरे चरण में चुनाव है वो वही इलाका है जो मुजफ्फरनगर दंगों के दबाव में रहा है। ऐसे में यहां भी वोटरों का मिजाज किस तरह का होगा इस पर सभी राजनीतिक पार्टियों की नजर होगी।

9 चरणों तक चलने वाले लोकसभा चुनाव का यह तीसरा चरण है. तीसरे चरण के मतदान में तीन केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं. तीसरे चरण में कुल 1418 उम्मीदवार चुनावी मैदान में होंगे, जिनमें लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, कमलनाथ, शशि थरूर (सभी कांग्रेस), आरएलडी के अजीत सिंह, पूर्व सेना प्रमुख वी के सिंह और हषर्वर्धन (दोनों बीजेपी) भी शामिल हैं.

यूपी में सियासी घमासान सबसे अहम
राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश की 80 निर्वाचन सीटों में से 10 के लिए आज मतदान हो रहा है. उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, अलीगढ, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर में आज वोट डाले जा रहे हैं.

इस चरण में चुनावी मैदान में उतर रहे मुख्य दावेदारों में आरएलडी में हाल में शामिल हुई अभिनेत्री जया प्रदा (बिजनौर), कांग्रेस उम्मीदवार फिल्म अभिनेत्री नगमा (मेरठ), कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर (गाजियाबाद), AAP की शाजिया इल्मी (गाजियाबाद), BJP के वीके सिंह (गाजियाबाद), आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह (बागपत), बीजेपी उम्मीदवार मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह (बागपत) और बसपा के उम्मीदवार कादिर राणा (मुजफ्फरनगर) शामिल हैं.

दिल्ली की सभी 7 सीटों के लिए मतदान
दिल्ली में सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है, जिसमें 1.27 करोड़ मतदाता कपिल सिब्बल, अजय माकन, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष हषर्वर्धन, डीपीसीसी के पूर्व प्रमुख जेपी अग्रवाल, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित तथा बीजेपी की मीनाक्षी लेखी और भोजपुरी गायक मनोज तिवारी समेत 150 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

बिहार की 6 सीटों पर चुनाव
तीसरे चरण के तहत एक अन्य महत्वपूर्ण राज्य बिहार में भी मतदान हो रहा है, जहां राज्य की कुल 40 सीटों में से सासाराम समेत 6 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. सासाराम से लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार चुनावी मैदान में हैं. बिहार चुनाव में भाग्य आजमाने वाले अन्य महत्वपूर्ण नेताओं में केरल के पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार और एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान शामिल हैं.

केरल में सभी 20 सीटों पर वोटिंग
केरल में सभी 20 सीटों के लिए मतदान हो रहा है, जहां सत्तारूढ कांग्रेस नीत यूडीएफ और विपक्षी माकपा नीत एलडीएफ के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. इस दौरान मुख्य उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री शशि थरूर, कोडिकुन्निल सुरेश, केसी वेणुगोपाल, केवी थॉमस, मुल्लापल्ली रामचंद्रन, पी सी चाको (सभी कांग्रेस) और ई अहमद (आईयूएमएल) तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री एमपी वीरेंद्र कुमार शामिल हैं.

एमपी में 9 सीटों पर मतदान
मध्य प्रदेश में 9 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है, जिसमें कांग्रेस वरिष्ठ नेता कमलनाथ, बीजेपी के नेता फग्गन सिंह कुलस्ते और राज्य कांग्रेस के नेता अजय सिंह दावेदारी पेश करेंगे.

हरियाणा की 10 सीटों पर घमासान
हरियाणा में भी उसकी 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. हरियाणा में कांग्रेस, बीजेपी-हरियाणा जनहित कांग्रेस (भजनलाल), इनेलो और AAP के बीच कड़ा मुकाबले होने की संभावना है. राज्य में कांग्रेस के नवीन जिंदल, दीपेंद्र हुड्डा, राव इंद्रजीत सिंह (BJP) समेत कई अहम उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

चंडीगढ में एकमात्र लोकसभा सीट पर चुनाव
चंडीगढ में एकमात्र लोकसभा सीट के लिए हो रहे चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस सांसद पवन बंसल, किरण खेर (बीजेपी) और गुल पनाग (आप) के बीच होगा.

ओडिशा में लोकसभा व विधानसभा के लिए वोटिंग
ओडिशा में गुरुवार को 10 लोकसभा सीटों और 70 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतदान हो रहा है.

सुबह-सुबह दिग्गजों ने डाले वोट

बीजेपी नेता हर्षवर्धन सुबह-सुबह अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे।

दिल्ली के चांदनी चौक से आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार आशुतोष भी सुबह-सुबह वोट डालने वालों में रहे। वोट डालने के लिए लाइन में लगे आशुतोष फोन पर बात करते दिखे।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी सुबह-सुबह नागपुर में वोट डाला।
छिंदवाडा से कांग्रेस के उम्मीदवार कमलनाथ ने भी सुबह-सुबह वोट डाला।
लोगों में वोटिंग के लिए गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है।
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और चुनाव लड़ रहे कई उम्मीदवारों ने सुबह-सुबह वोट डाले।
पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने भी दिल्ली के नीति बाग में अपना वोट डाला।
युवाओं में वोटिंग के लिए गजब का उत्साह दिख रहा है। वे सोशल साइट्स पर वोट डालने के बाद की तस्वीरें खूब शेयर कर रहे हैं।

इसलिए खास है 2014 का आम चुनाव

1. इस बार का चुनाव पार्टी नहीं चेहरों के इर्द गिर्द सिमटा।

2. नरेंद्र मोदी ने खुद को हर दल की चुनावी रणनीति का केंद्र बनाया।

3. राहुल के नए तौर-तरीकों के साथ चलना कांग्रेस के लिए चुनौती बन गया है।

4. डेढ़ साल पुरानी आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय दलों के लिए सिरदर्द बनी।

5. क्षेत्रीय दलों ने बदला गठबंधन का स्वरूप।

Scroll To Top
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Hit Counter provided by laptop reviews