Latest News
You are here: Home / News / राष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी है मतगणना

राष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी है मतगणना

नई दिल्ली: देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा? रामनाथ कोविंद या फिर मीरा कुमार, इसका फैसला आज शाम 5 बजे तक हो जाएगा. 11 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई और करीब 5 बजे तक नतीजे आ जाएंगे. वोटों की गिनती संसद भवन में होगी, जिसमें सबसे पहले संसद भवन में पड़े वोटों को गिना जाएगा, उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे. माना जा रहा है कि राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आसानी से चुनाव जीत जाएंगे. दिलचस्पी जीत की मार्जिन को लेकर है. 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे. मीरा कुमार बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं. वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं. बिहार के सासाराम से जीतने वाली मीरा कुमार 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं. वहीं रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पहुंचे.

कोविंद के पक्ष में विपक्ष भी

वर्तमान स्थिति को देखें तो रामनाथ कोविंद को मीरा कुमार से ज्यादा समर्थन हासिल है. उन्हें बीजेपी के सहयोगी न होते हुए भी जनता दल यूनाइटेड और बीजू जनता दल का भी समर्थन प्राप्त है. जेडीयू के पास 1.91% और ओडिशा की बीजेडी के पास 2.99% इलेक्टोरल कॉलेज के वोट हैं.

इनके अलावा तेलंगाना (2%) में तेलंगाना राष्ट्र समिति, एआईएडीएमके (5.39%) के ​अलग-अलग गुट और वाईएसआर कांग्रेस (1.53%) ने भी कोविंद को समर्थन की घोषणा की थी.

राष्ट्रपति इलेक्टोरल कॉलेज के लिए कुल वोट 10,98,903 हैं और कोविंद को 63 प्रतिशत तक वोट मिल सकता है.

विशेष तैयारियां

इस बार वोटिंग की कवरेज की विशेष तैयारियां भी की गई हैं. वोटिंग के दौरान तो विजुअल मीडिया को बारी-बारी से मतगणना वाले हॉल में भी ले जाया जाएगा और हर घंटे ये ट्रेंड भी बताया जाएगा कि कौन कितने मतों से आगे है.

ऐलान के बाद अगला कार्यक्रम होगा 23 जुलाई की शाम साढ़े पांच बजे. ये मौजूदा राष्ट्रपति का विदाई समारोह होगा. सूत्र बताते हैं कि लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बनायी है. चाहे वो प्रणब दा को मोमेंटो देना हो या फिर दूसरे तोहफे, हर चीज पर सुमित्रा महाजन की छाप साफ नजर आएगी. आम तौर पर अब तक ऐसे कार्यक्रमों में सिर्फ स्पीकर बोलते थे लेकिन इस बार उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को भी विदाई समारोह में बोलने का मौका मिलेगा.

विदाई समारोह में भाषणों के बाद प्रणब मुखर्जी को एक मोमेंटों और सांसदों के हस्ताक्षरों वाली एक कॉफीटेबल बुक भेंट की जाएगी. सूत्र बताते हैं की राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को भी कॉफीटेबल बुक मिली थी जिसमें 467 सांसदों के हस्ताक्षर थे. लेकिन, अब तक 600 से ज्यादा सांसद हस्ताक्षर कर चुके हैं और ये संख्या बढ़ भी सकती है.

कोविंद के घर भजन-कीर्तन

रामनाथ कोविंद के कानपुर स्थित घर में उनकी जीत के लिए भजन-कीर्तन चल रहा है. आंध्र, असम, अरुणाचल प्रदेश के बैलेट बॉक्स के मतपत्रों की गिनती चार मेजों पर जारी है.

क्या कहा मीरा कुमार ने ?

यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा, हमने पूरे चुनाव में मर्यादा निभाई है. हम अपने विरोधी का सम्मान करते हैं. वो क्या कह रहे हैं हम इस बारे में नहीं सोचते हैं. मीरा कुमार ने कहा, मैं नहीं समझती हूं कि मैं प्रशंसा के लायक हूं. एक विचाधारा है, जिसके साथ देश चल रहा है. क्रॉस वोटिंग शब्द प्रयोग नहीं करना चाहिए. ये लोगों का अपना मत है कि वो किसे वोट दें.

Scroll To Top

Hit Counter provided by laptop reviews