Latest News
You are here: Home / News / तमिलनाडु में चुनाव की तैयारियां जोरों पर

तमिलनाडु में चुनाव की तैयारियां जोरों पर

rajesh lakhoni चेन्नई।मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश लखानी ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बताया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। चुनाव के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें यहां पहुंच चुकी हैं। राज्य भर में 65,616 मतदान केंद्र हैं। नए मतदाताओं की संख्या अधिक होने के कारण हमने अतिरिक्त 8 70 नए मतदान केंद्रों की मंजूरी के लिए चुनाव आयोग को लिखा है। इसके लिए आयोग से आग्रह किया गया है। चुनाव के लिए अन्य सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

चुनावों में मतदान के दौरान महिला मतदाताओं को महत्ता दी जाएगी। एक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र ऐसा होगा जिसमें सभी मतदानकर्मी महिलाएं होंगी। ऐसे में राजनीतिक दलों से भी आग्रह किया गया है कि वे पार्टी एजेंट के रूप में इन मतदान केंद्रों पर महिला कार्यकर्ताओं को रखें।

इन मतदान केंद्रों पर महिला सुरक्षाकर्मी लगाई जाएंगी। यदि जनता मतदान केंद्रों के बारे में विस्तृत जानकारी चाहती है तो उसके लिए1950 मुहैया कराया गया है जिस पर वे एसएमएस कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस नम्बर एसएमएस के जरिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ के बारे में भी पता लगाया जा सकता है। प्रत्येक जिले में एक उडऩ दस्ता होगा। इसमें तीन अधिकारी होंगे। ये अधिकारी मतदान का निरीक्षण करेंगे। मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिएविभिन्न उपाय किएजा रहे हैं। प्रत्येक गांव में एलसीडी के माध्यम से मतदाताओं में जागरूकता पैदा की जाएगी। हमारा चेन्नई पर विशेषध्यान है। यहां मतदान प्रतिशत अधिक नहीं रहता है।

 

वाहनों की जांच में आई तेजी, हटाए जा रहे हैं पोस्टर और बैनर

राज्य में विधानसभा चुुनावों की तिथि घोषित होने के साथ ही अधिकारी आदर्श आचार संहिता की कड़ाई से पालना सुनिश्चित करने की रणनीति बनाने में लग गए हैं। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि निर्देशों के अनुसार राजनीतिक दलों के होर्डिंग्स एवं बैनर हटाने का काम किया जा रहा है। अम्मा कैंटीन एवं अन्य सरकारी भवनों पर मुख्यमंत्री जे.जयललिता का फोटो को कवर किया जा रहा है। रिप्पन बिल्डिंग में हुए एक बैठक में जिला कलक्टर जी.गोविन्दराज एवं अन्य राजस्व अधिकारियों ने नियमों को लागू करने के तरीकों पर विचार विमर्श किया।

चुनाव तैयारियों के तहत यहां एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जहां बेहतर ब्राडबैंड कनेक्शन, जीपीएस कनेक्टिविटी एवं कम्प्यूटर की सुविधाएं हैं।

सभी टीवी चैनलों पर चुनावी कवरेज को रिकार्ड किया जाएगा। प्रत्येक जिलों को शिकायत दर्ज कराने के लिए ह्वाट्स अप नम्बर दिए जाएंगे। राज्य में वाहनों की जांच के लिए विशेष टीम गठित की जाएगी। आदर्श आचार संहिता के अनुसार कोई भी निर्वाचित व्यक्ति वाहनों पर बेकन लाइट का प्रयोग नहीं करेगा।

कम्युनिटी हाल और स्कूल भवनों का राजनीतिक दल उपयोग नहीं कर सकेंगे। बिना अनुमति के न तो जुलूस निकाला जाएगा और न ही लाउडस्पीकर और न जनसभाएं ही की जा सकेंगी।

सरकार कोई भी जीओ जारी नहीं कर सकेगी। नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए आयोग की ओर से कई अन्य उपाय किए जा रहे हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश लखानी ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को एक सर्कुलर भेजा है जिसके अनुसार चुनावों की तिथि घोषित होने के बाद किसी भी सरकारी परियोजना की घोषणा नहीं की जाएगी।

Scroll To Top

Hit Counter provided by laptop reviews