Latest News
You are here: Home / News / दिल्ली में आज से शुरू होगा नामांकन, कांग्रेस जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट

दिल्ली में आज से शुरू होगा नामांकन, कांग्रेस जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट

Delhi Assembly Election 2013 copyनई दिल्ली: दिल्ली की 70 सीटों के लिए आज से 16 नवंबर तक नामांकन होगा. मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है.

आज दिल्ली कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट आने की भी संभावना है. पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी केन्द्रीय चुनाव समिति के साथ बैठक भी करेंगी.

कई बैठकों और विचार विमर्श के बाद, कांग्रेस आज विधानसभा की 70 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देगी और चार दिसंबर को होने वाले चुनावों के लिए नामांकन आज से ही शुरू हो रहा है.

पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की एक बैठक में उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा.

पार्टी के सभी मौजूदा विधायकों को टिकट मिलने की संभावना है सिवाय उनके जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक आरोप हैं.

पार्टी सूत्रों ने कहा कि करीब 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है और आज की बैठक में शेष 10 सीटों के लिए फैसला किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी की अध्यक्षता में जांच समिति ने संभावित उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए कई बैठकें कीं.

सूत्रों ने बताया कि जांच समिति ने तीन मौजूदा विधायकों दयानंद चंदीला-राजौरी गार्डेन, जसवंत राणा – नरेला और आसिफ मोहम्मद खान – ओखला के आवेदन लंबित रखे गए हैं. वे आपराधिक आरोपों को सामना कर रहे हैं.

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की 28 अक्तूबर को हुई बैठक में फैसला किया गया था कि दिवाली के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी.

सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों को टिकट मिलेगा उनके नाम आठ में से कम से कम एक फोरम द्वारा प्रस्तावित होना चाहिए. इन फोरम में किसी विधानसभा क्षेत्र में दो ब्लॉक, जिला समिति, पर्यवेक्षक, पार्टी का आंतरिक सर्वेक्षण, सांसद, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और नेता कांग्रेस विधायक दल शामिल हैं. विधानसभा चुनाव में जो उम्मीदवार 10 हजार मतों से हार गए थे उन्हें टिकट नहीं मिलेगा. इसी प्रकार नगर निगम चुनावों में 2500 से ज्यादा मतों से हारने वाले नेताओं को भी टिकट नहीं मिलेगा.

Scroll To Top
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Hit Counter provided by laptop reviews