Latest News
You are here: Home / News / विकास की राह पर चलकर रखेंगे न्यू इंडिया का आधार-नरेंद्र मोदी

विकास की राह पर चलकर रखेंगे न्यू इंडिया का आधार-नरेंद्र मोदी

गुजरात चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं. रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी एक महीने में तीसरी बार गुजरात पहुंचे. यहां उन्होंने भावनगर के घोघा में रो-रो फेरी सर्विस की शुरुआत की. घोघा के बाद पीएम ने भरूच जिले के दहेज में जनसभा की. इस दौरान उन्होंने कहा, “नए भविष्य के दरवाजे खुल रहे हैं. विकास की राह पर चलकर हम न्यू इंडिया का मजबूत आधार रखेंगे.”

इसके पहले घोघा में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये फेरी सर्विस भारत ही नहीं दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है. पीएम मोदी ने घोघा और दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल-ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण की आज शुरुआत की है.

मोदी ने कहा कि दुनिया में कोई 24 घंटे के 25 घंटे नहीं कर सकता. मगर भारत सरकार ने आपके 8 घंटे को 1 घंटे में बदल दिया. इस सर्विस के चलते जब अहमदाबाद जैसे इलाकों में ट्रैफिक कम होगा, तो उसका असर गुजरात के साथ-साथ मुंबई और दिल्ली पर भी पड़ेगा.

उन्होने कहा कि दुनिया में कोई 24 घंटे के 25 घंटे नहीं कर सकता. मगर भारत सरकार ने आपके 8 घंटे को 1 घंटे में बदल दिया. इस सर्विस के चलते जब अहमदाबाद जैसे इलाकों में ट्रैफिक कम होगा, तो उसका असर गुजरात के साथ-साथ मुंबई और दिल्ली पर भी पड़ेगा.

क्या है रो-रो परियोजना?
सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच अभी सड़क से सफर करने में कम से कम 10 घंटे लगते हैं. इसलिए समुद्र के रास्ते रो-रो परियोजना की शुरुआत की जा रही है. इस परियोजना से सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच की दूरी सिर्फ 31 किमी हो जाएगी, जो यात्रियों के लिए लाभदायक होगा. इसका दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाई जा सकेगी. मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी.

मोदी ने कहा, “एक स्टडी कहती है कि सड़क के रास्ते सामान ले जाने में 1.5 रुपये, रेल के जरिये 1 रुपये और जलमार्ग से 20.25 पैसे लगते हैं. सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के बीच 12 हजार लोग यात्रा करते हैं. रो-रो फेरी सर्विस से 360 किमी की दूरी 31 किमी मे बदल जाएगी. एक फेरी 100 के लगभग कारें अपने साथ लेकर जा सकती है. इसका प्रभाव दिल्ली मुंबई के रास्तों पर भी पड़ेगा. गाड़ियों की संख्या कम होगी और रफ्तार भी बढ़ेगी.”

Scroll To Top
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Hit Counter provided by laptop reviews