Latest News
You are here: Home / News / साढ़े 10 बजे चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

साढ़े 10 बजे चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

V. S. Sampathनई दिल्ली: आज सुबह 10.30 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने वाला है. ऐसी खबर है कि चुनाव आयोग 6 या 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराने का एलान कर सकता है.

सूत्रों के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनावों के लिए मतदान अप्रैल के दूसरे सप्ताह से मई के बीच होने की संभावना है. यह चुनाव सात चरणों में हो सकते हैं. आगामी लोकसभा चुनावों के लिहाज से मतदान अप्रैल के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है जो सात चरणों में हो सकते हैं. यह चुनाव अवधि अब तक की सबसे लंबी होगी. उच्च पदस्थ सूत्रों ने आज यह जानकारी दी.

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि अप्रैल से लेकर मई के तीसरे हफ्ते के बीच चुनाव हो सकते हैं. पहले चरण में नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में चुनाव हो सकते हैं. लोकसभा चुनाव में पहली बार NOTA का विकल्प मिलेगा. NOTA यानी किसी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते. हालांकि उन्होंने कहा कि अभी चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

फिलहाल सात चरणों में मतदान का विचार है जिसे कम करके छह चरणों तक सीमित करने के प्रयास किये जा रहे हैं. 2009 के लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से 13 मई के बीच पांच चरणों में हुए थे.

देश के 81 करोड़ 40 लाख मतदाता वोट डालेंगे। पिछले चुनाव के बाद पौने 10 करोड़ नए मतदाता बने। लोकसभा उम्मीदवार के चुनाव खर्च की सीमा बढ़कर 70 लाख रुपये हुई। 2011 में चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपये ही थी। जबकि 2009 में चुनाव खर्च की सीमा 25 लाख रुपये थी। 2009 के लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से 13 मई के बीच हुए थे। पिछले लोकसभा चुनाव पांच चरणों में हुए थे। मौजूदा लोकसभा की मियाद 31 मई को खत्म हो रही है।

संसदीय चुनाव में पहली बार परीक्षण के तौर पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के साथ पेपर नत्थी पर्ची की व्यवस्था शुरू की जायेगी. लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदाताओं को ‘उपरोक्त में से कोई नहीं’ (नोटा) का भी विकल्प होगा. कुछ महीने पहले विधानसभा चुनावों में इसे लागू किया गया था. देश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए तकरीबन एक करोड़ मतदानकर्मियों को तैनात किया जायेगा इनमें आधी संख्या सुरक्षाकर्मियों की होगी. आने वाले चुनावों में उम्मीदवार चुनाव प्रचार में पहले से ज्यादा पैसा खर्च कर सकेंगे.

Scroll To Top
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Hit Counter provided by laptop reviews