Latest News
You are here: Home / News / मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी की सभाओं पर आयोग की नजर

मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी की सभाओं पर आयोग की नजर

mamata-banerjee-full-pictureकोलकाता। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 9 मार्च से जिलों के चुनावी दौरे पर निकल रही हैं। मालदह, बांकुड़ा, पुरुलिया समेत अन्य जिलों में पार्टी उम्मीदवारों के साथ बैठक के अलावा उन्हें चुनावी जनसभाएं भी करनी है। मुख्यमंत्री के अलावा अन्य वीवीआईपी स्तर के नेताओं की जनसभाओं पर निर्वाचन आयोग की नजर रहेगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने इस संदर्भ में समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा कलक्टरों को विशेष निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री 9 मार्च को मालदह के दौरे पर जा रही हैं।

आयोग के सूत्रों ने बताया कि जिलों में मुख्यमंत्री तथा अन्य अति विशिष्ट नेताओं के चुनावी दौरे पर निर्वाचन आयोग की प्रत्यक्ष नजर होगी। चुनाव की घोषणा होने तथा आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासन पर आयोग का नियंत्रण है।

आयोग का कहना है कि बड़े नेताओं की सुरक्षा का दायित्व जिला निर्वाचन अधिकारी पर होगा।

सीईओ कार्यालय ने जिलों में किसी भी दल के शीर्ष नेताओं के चुनावी दौरे से संबंधित विस्तृत तथ्य ऑनलाइन पर देने को कहा है। जिलों में राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों के लिए प्रशासनिक अनुमति की प्रक्रिया को और अधिक आसान बना दिया गया है।

निर्वाचन आयोग ने ‘सुविधा’ नामक एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। इसके माध्यम से सभा और रैलियों के आयोजनकर्ता को सिंगल विंडो प्रणाली के तहत 24 घंटे के भीतर अनुमति मिलने की जानकारी देने की व्यवस्था होगी। अनुमति नहीं मिलने की स्थिति में तकनीकी कारणों को भी दर्शाए जाने की हिदायत दी गई है।

Scroll To Top

Hit Counter provided by laptop reviews